बिहार बोर्ड का पुराना रिजल्ट कैसे प्राप्त करें

बिहार बोर्ड का पुराना रिजल्ट कैसे प्राप्त करें?

बिहार बोर्ड का पुराना रिजल्ट पाना हुआ और भी आसान आप घर बैठे अपने पुराने रिजल्ट को मानेगा सकते |आईये विस्तार में जानते है कैसे? जैसा आप सभी जानते है आज कल बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट ऑनलाइन जारी होता है मगर अब आप पुराना बिहार बोर्ड इंटर या बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं|

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 1983 से 2022 तक कक्षा 10वीं (मैट्रिक) या कक्षा 12वीं (उच्चतर माध्यमिक) के रिजल्ट और सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी अपलोड की है। अगर आपको किसी जरूरत के लिए रिजल्ट की कॉपी चाहिए और आपके पास नहीं है, तो आप एक ईमेल भेज सकते हैं, और आपको इसकी एक सॉफ्ट कॉपी मिल जाएगी।

बिहार बोर्ड का पुराना रिजल्ट कैसे प्राप्त करें
बिहार बोर्ड का पुराना रिजल्ट कैसे प्राप्त करें

और सबसे मजे की बात यह है कि आपको किसी ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है; सब कुछ ऑनलाइन होगा। यदि आप पटना या भारत में नहीं हैं, तो आप इसे ईमेल के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे प्रक्रिया बहुत सुविधाजनक हो जाती है।

पुराने परिणाम या प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया

आप बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पटना कार्यालय में जाकर ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। पटना के अलावा, आप दिल्ली और अन्य 8 बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड कार्यालयों से आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड पुराना रिजल्ट पाने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

छात्र अपने बिहार बोर्ड के पुराने परिणाम, कक्षा 10वीं (मैट्रिकुलेशन) का प्रमाण पत्र, या बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं (उच्चतर माध्यमिक) की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड पुराने रिजल्ट या सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए आपको जिन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है, वे इस प्रकार हैं-

  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर, नेविगेट करें और ‘बीएसईबी ओल्ड रिजल्ट वेरिफिकेशन’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • बीएसईबी प्रमाणपत्र सत्यापन लिंक की एक नई लॉगिन विंडो स्क्रीन पर पॉप अप होगी।
  • यहां आपको अपना रोल नंबर और रोल कोड डालना होगा।
  • इसके बाद डिटेल्स सबमिट करने के लिए ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।
  • अब, बीएसईबी प्रमाणपत्र सत्यापन या परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

नोट:- छात्रों को भविष्य में संदर्भ के लिए अपने डिवाइस पर बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड प्रमाणपत्र सत्यापन या कक्षा 10वीं (मैट्रिकुलेशन) या कक्षा 12वीं (उच्चतर माध्यमिक) के परिणाम को सहेजना होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *